नर्इ दिल्ली।
बाबा रामदेव ने अब ई-कॉमर्स में धमाकेदार एंट्री कर दी है। उनकी अगुवाई वाली एफएमसीजी कंपनी पतंजलि आयुर्वेद ने अपने उत्पादों को घर घर पहुंचाने के लिए ई-कामर्स कंपनी अमेजन, ग्रोफर्स, शॉपक्लूज, फ्लिपकार्ट, बिगबास्केट, 1एमजी, पेटीएम मॉल व नेटमेड्स के साथ करार किया है। इसके अलावा कंपनी ने अपनी वेबसाइट www.patanjaliayurved.net को भी लॉन्च किया। इसकी घोषणा खुद बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में की।
पतंजलि के विभिन्न उत्पाद अब इन साइट्स पर उपलब्ध होंगे। बाबा रामदेव ने इस भागीदारी की घोषणा की और कहा, ‘इस पहल का उद्देश्य ग्राहकों को पारंपरिक खुदरा व्यवस्था का सुगम व प्रभावी विकल्प उपलब्ध कराना है। यह एक तरह से पहली व्यवस्था का विस्तार ही है।’
बाबा रामदेव ने कहा कि अगले 2-3 वर्षों में 50 हज़ार से 1 लाख करोड़ तक के बिज़नेस का टारगेट है। मंगलवार यानी 16 जनवरी 2018 को नई दिल्ली में बाबा रामदेव और इन कंपनियों के बीच करार हुआ। बाबा रामदेव ने अपनी इस मुहिम को ‘हरिद्वार से हर द्वार’ तक का नारा दिया है। बाबा रामदेव ने कहा कि विभिन्न सोशल मीडिया मंचों के जरिये लोग पतंजलि के उत्पादों की आनलाइन बिक्री शुरू किए जाने का आग्रह कर रहे थे।
चिकित्सक की सलाह पर उपलब्ध करवाई जाने वाली पतंजलि की दवाएं केवल नेटमेड्स व 1एमजी के जरिये बेची जाएंगी। शॉपक्लूज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष परिचालन विशाल शर्मा ने कहा कि कंपनी सीधे ही उत्पाद लेकर उन्हें ग्राहकों को बेचेगी। पतंजलि व ईकामर्स कंपनियां इन उत्पादों की बिक्री पर कोई छूट नहीं देंगी ताकि खुदरा बिक्री केंद्रों के जरिये उत्पादों की बिक्री से तालमेल रखा जा सके।
कंपनी ने हाल ही में अपनी वेबसाइट पतंजलि आयुर्वेद बनाई और दिसंबर महीने में इसके जरिये बिक्री 10 करोड़ रुपये से अधिक रही। रामदेव ने कहा कि 50,000 करोड़ रुपये मूल्य की उत्पादन क्षमता तैयार करके उनकी कंपनी एफएमसीजी क्षेत्र में सबसे अग्रणी बन गई है।
पतंजलि अपने मुनाफे को लोगों के स्वास्थ्य, शिक्षा, परमार्थ और गांव गरीब की भलाई पर खर्च करेगी। पतंजलि सीमा पर जान गंवाने वाले सैनिक, अर्धसैनिक बलों के जवानों के बच्चों के लिए स्कूल भी तैयार कर रहा है जहां उनके बच्चों को शिक्षा, रहने और खाने-पीने की सुविधा दी मुफ्त दी जाएगी।